SOPHIA (HUMANOID ROBOT)





सोफिया एक हुमनोइड रोबोट(Humanoid Robot) है जिसे हांगकांग की एक कंपनी हेनसन रोबोटिक्स(Hanson Robotics) ने लांच किया है। सोफिया रोबोट को हेनसन रोबोटिक्स के फाउंडर डॉ डेविड हेनसन(Dr. David Hanson) ने बनाया है। इस रोबोट की सबसे खास  बात यह है कि  सोफिया रोबोट को लोगों से सीखने और  उनके साथ काम और बातें करने के लिए बनाया गया है। दुनिया के कई देशों में सोफिया का इंटरव्यू लिया जा चुका है और उनमें सोफिया ने बहुत सारे जबरदस्त जवाब भी दिए और लोगों से बात भी की।

सोफिया रोबोट टेक्नोलॉजी की दुनिया में एक नया आविष्कार है जो रोबोट के दिखने की सोच को बदलता देता है।

सोफिया रोबोट कैसी दिखती है और इसकी विशेषताएं?


  1. सोफिया हुमनोइड रोबोट मशहूर ब्रिटिश अभिनेत्री ऑड्रे हेपबर्न के जैसे दिखती हैं।
  2. सोफिया रोबोट त्वचा पोर्सिलेन से बनाई गई है। साथ ही पतली नाक, मजबूत गाल, अजीबो गरीब मुस्कराहट, और आँखें जो लगभग एक मनुष्य के असली आंखों के जैसे ही हैं।
  3. सोफिया रोबोट की आँखें रौशनी के आनुसार अपना रंग बदलती हैं।
  4. हेनसन रोबोटिक्स का मानना है की सोफिया चेहरों को भी पड़ती है और वह आराम से किसी भी जगह को पहचान सकती हैं।
  5. सोफिया रोबोट ने व्यापार, बैंकिंग, बीमा, ऑटो विनिर्माण, संपत्ति विकास, मीडिया और मनोरंजन सहित उद्योगों में प्रमुख निर्णय निर्माताओं के साथ आमने-सामने मुलाकात की, और अपनी क्षमता को भी दिखाया है।
  6. सऊदी अरब वह पहला देश है जिसने सोफिया हुमनोइड रोबोट को अपने देश का नागरिकता (Citizenship) दिया है। नागरिकता पाने के बाद सोफिया ने स्टेज पर सभी से धन्यवाद करते हुए कहा कि – इस अनूठी विशिष्टता के लिए मैं बहुत सम्मानित और गर्व महसूस करती हूँ।




Comments

Popular posts from this blog

जन्माष्टमी उत्सवस्य शुभाशयाः